30, Sep 2022

पंचम नवरात्र - देवी स्कंदमाता

नवरात्रि के पंचम दिवस दुर्गा मां के स्कंदमाता रूप की पूजा- अर्चना की जाती है। 30 सितम्बर, 2022 को इस वर्ष शारदीय नवरात्र का पंचम नवरात्रा रहेगा. शास्त्रानुसार माता स्कंदमाता की कृपा से मूढ़ भी ज्ञानी हो जाता है। नवरात्रि का 5 वां दिन देवी स्कंदमाता को समर्पित है, जो देवी दुर्गा का 5 वें अवतार हैं। संस्कृत में ‘स्कंद’ शब्द का अर्थ निष्पक्ष होता है। ‘स्कंद’ शब्द भगवान कार्तिकेय से भी जुड़ा है, और माता का अर्थ है मां। इसलिए, उन्हें भगवान कार्तिकेय या स्कंद की मां के रूप में जाना जाता है। नवरात्रि के 10 दिनों का त्योहार है। इस त्योहार के अंतिम दिवस को विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है। इस अवधि के दौरान देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा की जाती है। पांचवें दिन, भक्त मां स्कंदमाता की स्तुति में पूजा और अन्य अनुष्ठान करते हैं। स्कंदमाता देवी मां और अपने बच्चों की रक्षक होने के नाते दयालु और देखभाल करने वाली हैं। मां दुर्गा के इस अवतार की पूजा करें और एक स्वस्थ, समृद्ध और एक संतुष्ट जीवन प्राप्त करें।

वहीं पहाड़ों पर रहकर सांसारिक जीवों में नवचेतना का निर्माण करने वालीं देवी हैं स्कंदमाता।  स्कंद कुमार कार्तिकेय की माता के कारण इन्हें स्कंदमाता नाम से भी जाना जाता है। इनकी उपासना से भक्त की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही भक्त को मोक्ष मिलता है। इनकी पूजा करने से संतान योग की प्राप्‍ति होती है। शास्त्रों के अनुसार कार्तिकेय को देवताओं का कुमार सेनापति भी कहा जाता है। कार्तिकेय को पुराणों में सनत- कुमार, स्कन्द कुमार आदि नामों से भी जाता है। मां अपने इस रूप में शेर पर सवार होकर अत्याचारी दानवों का संहार करती हैं। वहीं पर्वतराज की बेटी होने के कारण इन्हें पार्वती भी कहते हैं और भगवान शिव की पत्नी होने के कारण इनका एक नाम माहेश्वरी भी है। इनके गौर वर्ण के कारण इन्हें गौरी भी कहा जाता है। मां को अपने पुत्र से अधिक प्रेम है इसलिए इन्हें स्कंदमाता कहा जाता है जो अपने पुत्र से अत्याधिक प्रेम करती हैं। मां कमल के पुष्प पर विराजित अभय मुद्रा में होती हैं इसलिए इन्‍हें पद्मासना देवी और विद्यावाहिनी दुर्गा भी कहा जाता है।

देवी स्कंदमाता की चार भुजाएं हैं और वे देवी दुर्गा की तरह दिखती हैं, जो शेर की सवारी करती हैं। एक हाथ में वह एक कमल धारण किए हुए हैं, दूसरे हाथ में संगीत वाद्ययंत्र, तीसरे में शुभ संकेत है और चौथे हाथ में और उनकी गोद में स्कंद यानि कार्तिकेय विराजमान हैं। वह कमल पर विराजमान हैं, जिसके कारण उन्हें देवी पद्मासन कहा जाता है।

देवी स्कंदमाता अपने भक्तों को शक्ति, खजाना, समृद्धि, ज्ञान और मोक्ष का आशीर्वाद देती हैं। उसकी पूजा करते समय, आपको शुद्ध हृदय और पूरी तरह से उसके प्रति समर्पित रहने की आवश्यकता है।

स्कंद पुराण में भगवान स्कंद के जन्म का उल्लेख किया गया है। ऐसा माना जाता है कि तारकासुर का वध करने के लिए ही कार्तिकेय यानी स्कंद का जन्म हुआ था। पुराणों के अनुसार जब तारकासुर के आतंक से तीनों लोक परेशान हो गए, तब देवताओं ने भगवान शिव से प्रार्थना की। देवताओं के आग्रह पर भगवान शिव और माता पार्वती ने घोर तपस्या की, जिससे एक दिव्य शक्ति का संचार हुआ और इसी से भगवान कार्तिकेय का जन्म हुआ। बाद में उन्होंने ही तारकासुर के आतंक से लोगों और देवताओं को मुक्ति दिलाई।।

ऐसा माना जाता है कि स्कंदमाता अपने उपासकों को मोक्ष, नियंत्रण, संपन्नता और धन प्रदान करती है। इसलिए, उपासक शासक स्कंद की सुंदरता के साथ संयोजन के रूप में स्कंदमाता की भव्यता की सराहना करते हैं।

दुर्गा पूजा के दौरान स्कंदमाता देवी की उपासना के लिए मंत्र, जाप और ध्यान करना बहुत महत्वपूर्ण है। नवरात्रि के पांचवें दिन का रंग नीला है। शारदीय नवरात्रि हिंदू कैलेंडर की सबसे अनुकूल अवधियों में से एक है जब मां दुर्गा अपने घर कैलाश से पृथ्वी की तरह आती हैं। इसे महापंचमी के रूप में भी मनाया जाता है। अगले दिन देवी दुर्गा को महा षष्ठी में आमंत्रित किया जाएगा। संयोग से, आत्मकेंद्रित नहीं होते हुए, देवी स्कंदमाता, एक वास्तविक मां की तरह, नियंत्रण और सफलता के पथ पर अपने भक्तों का साथ देती हैं।

स्कंदमाता की पूजा विधि-विधान

नवरात्रि का त्योहार सबसे पावन और पवित्र माना जाता है। इसलिए पंचम दिवस सबसे पहले स्‍नान करें और स्‍वच्‍छ वस्‍त्र धारण करें। अब घर के मंदिर या पूजा स्‍थान में चौकी पर स्‍कंदमाता की तस्‍वीर या प्रतिमा स्‍थापित करें। इसके बाद गंगाजल से शुद्धिकरण करें फिर एक कलश में पानी लेकर उसमें कुछ सिक्‍के डालें और उसे चौकी पर रखें। अब पूजा का संकल्‍प लें। इसके बाद स्‍कंदमाता को रोली-कुमकुम लगाएं और नैवेद्य अर्पित करें। अब धूप-दीपक से मां की आरती उतारें और आरती के बाद घर के सभी लोगों को प्रसाद बांटें और आप भी ग्रहण करें।

स्‍कंद माता को सफेद रंग पसंद है इसलिए सफेद रंग के कपड़े पहनकर मां को केले का भोग लगाएं। ऐसा करने से मां निरोगी रहने का आशीर्वाद देती हैं।

देवी स्कंदमाता का ध्यान

वन्दे वांछित कामार्थे चन्द्रार्धकृतशेखराम्।सिंहरूढ़ा चतुर्भुजा स्कन्दमाता यशस्वनीम्।।धवलवर्णा विशुध्द चक्रस्थितों पंचम दुर्गा त्रिनेत्रम्।अभय पद्म युग्म करां दक्षिण उरू पुत्रधराम् भजेम्॥पटाम्बर परिधानां मृदुहास्या नानांलकार भूषिताम्।मंजीर, हार, केयूर, किंकिणि रत्नकुण्डल धारिणीम्॥प्रफुल्ल वंदना पल्ल्वांधरा कांत कपोला पीन पयोधराम्।कमनीया लावण्या चारू त्रिवली नितम्बनीम्॥

 देवी स्कंदमाता का स्तोत्र पाठ

 नमामि स्कन्दमाता स्कन्दधारिणीम्।समग्रतत्वसागररमपारपार गहराम्॥शिवाप्रभा समुज्वलां स्फुच्छशागशेखराम्।ललाटरत्नभास्करां जगत्प्रीन्तिभास्कराम्॥महेन्द्रकश्यपार्चिता सनंतकुमाररसस्तुताम्।सुरासुरेन्द्रवन्दिता यथार्थनिर्मलादभुताम्॥अतर्क्यरोचिरूविजां विकार दोषवर्जिताम्।मुमुक्षुभिर्विचिन्तता विशेषतत्वमुचिताम्॥नानालंकार भूषितां मृगेन्द्रवाहनाग्रजाम्।सुशुध्दतत्वतोषणां त्रिवेन्दमारभुषताम्॥सुधार्मिकौपकारिणी सुरेन्द्रकौरिघातिनीम्।शुभां पुष्पमालिनी सुकर्णकल्पशाखिनीम्॥तमोन्धकारयामिनी शिवस्वभाव कामिनीम्।सहस्त्र्सूर्यराजिका धनज्ज्योगकारिकाम्॥सुशुध्द काल कन्दला सुभडवृन्दमजुल्लाम्।प्रजायिनी प्रजावति नमामि मातरं सतीम्॥स्वकर्मकारिणी गति हरिप्रयाच पार्वतीम्।अनन्तशक्ति कान्तिदां यशोअर्थभुक्तिमुक्तिदाम्॥पुनःपुनर्जगद्वितां नमाम्यहं सुरार्चिताम्।जयेश्वरि त्रिलोचने प्रसीद देवीपाहिमाम्॥

देवी स्कंदमाता की आरती

 जय तेरी हो स्‍कंदमाता
पांचवां नाम तुम्हारा आता
सब के मन की जानन हारी
जग जननी सब की महतारी
तेरी ज्योत जलाता रहूं मैं
हरदम तुम्हें ध्याता रहूं मैं
कई नामो से तुझे पुकारा
मुझे एक है तेरा सहारा
कही पहाड़ों पर है डेरा
कई शहरों में तेरा बसेरा
हर मंदिर में तेरे नजारे
गुण गाये तेरे भगत प्यारे
भगति अपनी मुझे दिला दो
शक्ति मेरी बिगड़ी बना दो
इन्दर आदी देवता मिल सारे
करे पुकार तुम्हारे द्वारे
दुष्ट दत्य जब चढ़ कर आये
तुम ही खंडा हाथ उठाये
दासो को सदा बचाने आई
‘चमन’ की आस पुजाने आई
मां स्कंदमाता के मंत्र:सिंहासनगता नित्यं पद्माश्रितकरद्वया.
शुभदास्तु सदा देवी स्कन्दमाता यशस्विनी॥
ॐ देवी स्कन्दमातायै नमः॥